भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय एथलीट नीरज चोपड

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल करना या वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना भारतीय खेल प्रेमियों और एथलीटों के लिए हमेशा से एक सपना ही रहा हैI 18 साल के युवा भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो(भाला फेंक प्रतियोगिता) में भारत के लिए इतिहास रच दिया हैं।

पोलैंड में हो रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने 86.48 मीटर जैवलिन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने लैटविया के ज़िगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा है I नीरज ने पहले प्रयास में 79.66 मीटर, दूसरे में 86.48 और तीसरे में 78.69 मीटर भाला फेंका। I अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स (जेवलिन थ्रो) में नीरज चोपड़ा ने न केवल स्वर्ण पदक अपने नाम किया, बल्कि इतनी बड़ी प्रतियोगिता में एथलेटिक्स की किसी भी श्रेणी में गोल्ड हासिल करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

नीरज हरियाणा के पानीपत जिले के खांद्रा गांव के रहने वाले हैं। नीरज ने अपने दोस्त जयवीर के कहने पर इस गेम को शुरू किया था। जयवीर जेवेलिन थ्रोअर थे। एक दिन उन्होंने नीरज से भी इसे शुरू करने को कहा। 2011 में पहली बार हाथ में जेवेलिन थामने वाले नीरज ने खुद नहीं सोचा था कि वे ऐसा कुछ कर जाएंगे।

हरियाणा के इस युवा खिलाड़ी ने सिर्फ चार साल की प्रैक्टिस में इस काबिल बना है कि वह वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकें। इससे पहले उन्होंने साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था I नीरज ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में भी रिकॉर्ड 81.04 मीटर थ्रो कर गोल्ड मेडल भी जीत चुके हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद नीरज ने कहा- ‘मैंने जैसे ही दूसरा थ्रो अपने हाथ से छोड़ा, मुझे महसूस हुआ कि यह स्पेशल थ्रो था। मैंने कभी यह उम्मीद नहीं की थी कि मैं 86 मीटर के आगे फेंक पाउंगा I मैंने अपनी फिटनेस और टेक्निक पर काफी मेहनत की थी और मुझे इसका रिजल्ट भी मिला I उनका कहना है कि उनका ध्यान अब आगे के वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने निजी ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘नीरज चोपड़ा को असाधारण खेल उपलब्धि के लिए बधाई। हमें आप पर गर्व है” ।

केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने भी जेवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को स्वर्ण पदक हासिल करने तथा विश्व रिकार्ड बनाने पर बधाई दी है और साथ ही 10 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *